March 28, 2024 8:25 PM

Search
Close this search box.

सेक्स करने से फैल सकता है HPV वायरस, रहिए सावधान ! जानिये क्या है HPV संक्रमण?

न्यूज़ डेस्क : HPV यानी ह्यूमन पेपिलोमा वायरस एक बेहद खतरनाक और सबसे तेजी से फैलने वाला वायरस है. केवल इतना ही नहीं अधिकांश मामलों में इस वायरस से होने वाली बीमारी के लक्षण भी मालूम नहीं चलते. इस वजह से न तो प्रभावित व्यक्ति को बीमारी का पता चलता है और न यह पता चलता है कि उनकी . HPV कैसे फैलता है और इससे कैसे बचा जा सकता है. ये जानना बेहद जरूरी है.

क्या है HPV संक्रमण?

जब किसी व्यक्ति में HPV संक्रमण शुरू होता है तो उसके कारण उस व्यक्ति के हाथ , पैर और जननांगों में मस्से बन जाते हैं. एचपीवी एक ऐसा वायरस होता है जो सेक्स के माध्यम से त्वचा से दूसरे व्यक्ति के त्वचा में फैल सकता है या इसके अन्य रूप जननागों के संपर्क में त्वचा से त्वचा में फैल सकते हैं. बच्चे के जन्म लेने के दौरान शिशु में भी एचपीवी वायरस फैल सकता है, जो शिशु में उसकी मां के श्वसन या जननागों में संक्रमण से फैलता है.एचपीवी यौन रूप से सक्रिय किसी भी व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है, कई बार इस से संक्रमित व्यक्ति में कोई संकेत या लक्षण भी नहीं दिखाते हैं. हालांकि, ज्यादातर एचपीवी के संक्रमण अपने आप ठीक हो जाते हैं तो कई बार ये निष्क्रिय रह सकते हैं और नये यौन साथी को संक्रमित कर सकते हैं.

एचपीवी के कितने प्रकार होते हैं?

एचपीवी 150 से ज्यादा संबंधित वायरसों का एक समूह है.  जननांग में मस्सा इसका प्रमुख लक्षण है. कुछ एचपीवी वायरस कैंसर का कारण भी बन सकते हैं. एचपीवी संक्रमण के कारण पुरूषों व महिलाओं को मुंह में कैंसर, गला में कैंसर और गुदा या मलाशय में कैंसर विकसित हो सकता है. पुरूषों को पीनस (शिश्न) में भी कैंसर हो सकता है. महिलाओं में एचपीवी संक्रमण के कारण उनको सर्वाइकल या योनि या वल्वर एचपीवी (Vulvar HPV) कैंसर हो सकता है. एचपीवी से रोकथाम के लिए कुछ वैक्सीन भी उपलब्ध हैं.

 एचपीवी के लक्षण व संकेत क्या होते हैं?

ज्यादातर मामलों में, शरीर का Defence system HPV संक्रमण को खत्म कर देता है. जैसे ही जननांग या शरीर के अंग पर कोई मस्सा दिखे, इन चीज़ों का खयाल रखें –

जननांग मस्सा (Genital Warts) – यह बहुत ही कम बेचैनी या दर्द का कारण बन पाता है, हालांकि इसमें खुजली की समस्या हो सकती है.

सामान्य मस्सा (Common Warts) – यह खुरदरा और त्वचा की स्तह से उपर उठा हुआ मस्सा होता है, जो आम तौर पर हाथों, उंगलियों और कोहनी पर होता है. ज्यादातर मामलो में, मस्सा आम तौर पर अपनी दिखावट के कारण ही समस्या बनता है.

तलवे का मस्सा (Plantar Warts) – यह कठोर, रुखा और दानेदार होता है, जो पैर के तलवे के उस हिस्सों पर होता है, जहां शरीर का सबसे ज्यादा भार होता है. इस मस्से के कारण बेचैनी और दर्द हो सकता है.

सपाट मस्सा (Flat Warts) – यह सामान्य त्वचा से उपर की उभरा एक मस्सा होता है, आपके नियमित त्वचा के रंग की तुलना में थोड़ा सा उपर उठा हुआ एक गहरा घाव होता है. आम तौर पर यह चेहरे, गर्दन या उन क्षेत्रों पर दिखाई देते हैं जिन्हें खरोंच लगी हो.

एचपीवी की वजह से सर्वाइकल कैंसर भी हो सकता है

सर्वाइकल कैंसर के ज्यादातर मामले जननांग HPV की दो विशिष्ट किस्मों के कारण होते हैं. एचपीवी की ये दो किस्में मस्से पैदा नहीं करती, इसलिए पीड़ितों को अक्सर यह पता ही नहीं चलता कि वे संक्रमित हो चुके हैं. सर्वाइकल कैंसर के शुरूआती चरणों में आम तौर पर कोई लक्षण या संकेत नहीं होते हैं.

पेप टेस्ट से हो सकता है बचाव

महिलाओं को नियमित रूप से पेप टेस्ट करवाना जरूरी होता है. यह सर्विक्स (Cervix) में कैंसर से पहले होने वाले बदलाव जो कैंसर का रूप ले लेते हैं, उनका पता लगाता  है. वर्तमान दिशा निर्देशों के अनुसार 21 से 65 उम्र की महिलाओं को तीन साल में कम से कम एक बार पेप टेस्ट करवा लेना चाहिए. 65 साल की उम्र के बाद महिलाएं पेप टेस्ट करवाना बंद कर सकती हैं, यदि उन्होनें लगातार 3 टेस्ट करवा लिए हैं या दो HPV DNA टेस्ट करवा लिए हैं, जिनमें कोई असामान्य रिजल्ट ना आया हो.

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

अगर आपको या आपके बच्चे को किसी प्रकार का मस्सा है, जिसके कारण बेचैनी या दर्द महसूस हो रहा है, तो ऐसे में एक बार आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

HPV का उपचार कैसे किया जाता है?

एचपीवी वायरस के लिए कोई भी इलाज अभी नहीं है. हालंकि एचपीवी से होने वाली अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का इलाज किया जा सकता है.

जननांग मस्सा – इसका इलाज आपके डॉक्टर या उनके द्वारा लिखी गई दवाइयों से किया जा सकता है. अगर मस्से को अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो यह आकार में वृद्धि कर सकता है, संख्या में वृद्धि कर सकता है, ठीक हो सकता है या  वैसा का वैसा भी रह सकता है.

सर्वाइकल कैंसर से पहले के संकेत – महिलाएं जो नियमित रूप से पेप टेस्ट करवाती हैं, या उन सभी चीजों का अनुसरण करती है कैंसर से पहले होने वाली समस्या और संकेतों को दर्शाती हैं. उनमें इसका कैंसर से पहले इलाज किया जा सकता है.

Related Posts