April 20, 2024 4:48 PM

Search
Close this search box.

26 जुलाई तक चलेगी कांवड़ यात्रा, जानिये कांवड़ यात्रा का इतिहास और महत्‍व

हरिद्वार : पवित्र कांवड़ यात्रा दो साल बाद 14 जुलाई से आज से शुरू हो रही है। हर साल यह विराट आयोजन किया जाता था लेकिन COVID-19 महामारी के प्रकोप के कारण, इसे पिछले दो वर्षों से रद्द कर दिया गया था। अब चूंकि देश के अधिकांश नागरिकों को पहली और दूसरी भी कई मामलों में टीकाकरण की खुराक मिल गई है, इसलिए इस साल फिर से कांवड़ यात्रा निकाली जाएगी। कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले यहां जानिये वह सब जो आपको इसके बारे में जानने की जरूरत है।

कांवड़ यात्रा प्रारंभ और समाप्ति तिथि

उत्तराखंड सरकार इस साल रिकॉर्ड तोड़ श्रद्धालुओं के स्वागत की तैयारी कर रही है। अनुमानित संख्या करीब 3-4 करोड़ बताई जा रही है। कांवड़ यात्रा 14 जुलाई से शुरू होकर इसी साल 26 जुलाई को खत्म होगी।

कांवड़ यात्रा क्या है

सावन आ रहा है, शिवभक्त अपने आराध्य भोलेनाथ को जल चढ़ाने के लिए गंगाजल लेकर जाते हैं। इस यात्रा को कांवड़ लेकर जाना कहते हैं। यह हिंदुओं द्वारा आयोजित एक तीर्थयात्रा है, जहां भक्त उत्तराखंड में हरिद्वार और गंगोत्री सहित पवित्र स्थानों से गंगा नदी के पवित्र जल को लाने के लिए इकट्ठा होते हैं। श्रद्धालु पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, शामली, मेरठ, गाजियाबाद और बागपत जिलों से होते हुए हरिद्वार पहुंचते हैं।

कांवड़ यात्रा का इतिहास

कांवड़ यात्रा का इतिहास 1960 के दशक का है जब तीर्थयात्रा केवल कुछ संतों या भक्तों द्वारा की जाती थी। 1990 के दशक तक यह पवित्र तीर्थयात्रा पूरी दुनिया को ज्ञात नहीं हुई थी। आज, यात्रा दुनिया भर से भारी संख्या में भक्तों के साथ आती है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार कांवड़ यात्रा की कहानी समुद्र मंथन की घटना से जुड़ी है, जहां भगवान शिव को अन्य देवताओं के लिए अमृत (जीवन का अमृत) प्राप्त करने के लिए जहर पीना पड़ा था।


कांवड़ यात्रा का महत्व

कई भक्त नंगे पैर यात्रा को पूरा करने के लिए इसे एक बिंदु बनाते हैं। हालांकि, जो लोग पैदल यात्रा नहीं कर सकते हैं वे निजी वाहनों का उपयोग कर सकते हैं। भक्त और गैर सरकारी संगठन भक्तों को मुफ्त भोजन, पानी, चाय और चिकित्सा सहायता प्रदान करते हैं। भक्तों के लिए थोड़ी देर के लिए आराम करने के लिए पूरे मार्ग में अस्थायी आवास की एक श्रृंखला भी आयोजित की जाती है। यात्रा के दौरान, शिव भक्त भगवान शिव के कई धार्मिक भजनों और कीर्तनों के साथ बोल बम का जाप करते हैं।