April 19, 2024 11:06 AM

Search
Close this search box.

डाक और स्वास्थ्य विभाग के बीच करार, आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर बनवाएंगी बच्चों के आधार…

मुरादाबाद बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं रहेगी। आशा कार्यकर्ता के जरिए आधार कार्ड अब घर ही बन जाएंगे। आशा कार्यकर्ता की सूचना पर डाकिया या शाखा डाकपाल बच्चों के घर पर जाकर आधार कार्ड बनाएंगे।

सभी के लिए जरूरी है आधार कार्ड

सरकार शिशु के जन्म लेने के साथ ही आधार कार्ड बनाने का प्रयास कर रही है। देश में रहने वाले सभी व्यक्ति का आधार कार्ड बनाने पर जोर दिया जा रहा है। धीरे-धीरे आधार कार्ड से सरकार योजनाओं के साथ व प्राइवेट कंपनियों को जोड़ने जा रही है। बड़े समान की खरीदारी पर पैन कार्ड के स्थान पर आधार नंबर बताना होगा।

डाकिया हैंड हेल्ड मशीन से बनाते हैं आधार कार्ड

डाकघर गांव-गांव तक है, इसलिए सभी डाकघरों में आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था की है। डाकिया को हैंड होल्ड मशीन दी गई हैं। इसके द्वारा पांच साल तक के बच्चों का आधार कार्ड बनाया जाता है। इसके अलावा आधार में दर्ज मोबाइल नंबर बदल सकते हैं। वर्तमान में पांच साल से कम उम्र के अधिकतर बच्चों का आधार कार्ड नहीं बना हुआ है।

डाक और स्वास्थ्य विभाग के बीच करार

डाक और स्वास्थ्य विभाग के बीच करार हुआ है। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग सभी आशा कार्यकर्ताओं को आदेश दिया गया है कि उसके क्षेत्र में पांच साल तक की उम्र के बच्चों की सूची तैयार करें। यह भी पता करें कि किसका आधार बना है और किसका नहीं। सूची स्थानीय डाकघर के शाखा डाकपाल को उपलब्ध कराएंगी।

आधार कार्ड बनाने का नहीं लिया जाएगा शुल्क

शाखा डाकपाल या डाकिया सूची के आधार पर संबंधित बच्चों के घर जाएंगे और वहीं, बच्चों का आधार कार्ड बनाएगा। पांच साल से अधिक उम्र के लोगों को नजदीक के डाकघर में जाकर आधार कार्ड बनवाने के लिए भेजेगा। आधार कार्ड बनाने पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

आशा की सूची पर डाकिया करेंगे काम

प्रवर डाक अधीक्षक वीर सिंह ने बताया कि इस मामले को लेकर जिलाधिकारी व मुख्य चिकित्साधिकारी के साथ बैठक हो चुकी है। आशा कार्यकर्ता सूची उपलब्ध कराएगी, इसके आधार पर पांच साल के बच्चों का आधार कार्ड बनाया जाएगा। आधार कार्ड तैयार हो जाने पर डाकिया बच्चों के घर तक पहुंचाने का काम करेगा।